‘बेधड़क घूम-फिर सकेंगे दृष्टिबाधित’ New hope for visually empowered

Microsoft headset with 3D audio technology aims to help blind people move around cities

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने एक ऐसा हेडसेट तैयार किया है जो दृष्टिबाधितों को रास्ता दिखाएगा.visualy

ब्रिटेन की संस्था ‘गाइड डॉग्स’ चैरिटी की मदद से तैयार किया गया ये हेडसेट विंडो फ़ोन की मदद से विभिन्न स्थलों और रास्तों से जुड़े डाटा का इस्तेमाल करते हुए रास्ता दिखाएगा. हेडसेट में लगे 3डी साउंड सिस्टम की मदद से यूज़र आस-पास की आवाज़ों की थाह लेता हुआ सही रास्ता चुन सकेगा. इस हेडसेट का परीक्षण कई हफ्तों तक आठ दृष्टिबाधित लोगों पर किया गया. उनमें से पांच ने हेडसेट पहनने के बाद ख़ुद को ज़्यादा सुरक्षित और ज़्यादा आत्मविश्वास से भरा हुआ पाया.

नए रास्तों पर जाने का आत्मविश्वास

बीबीसी के तकनीकी संवाददाता रोरी सेलन जोंस बताते हैं, “कॉलोनी की पगडंडियों, सड़कों और बस स्टॉपों से गुज़रते हुए हेडसेट बताता रहा कि मैं सही रास्ते पर हूं या नहीं. हेडसेट ने बताया कि आगे गाड़ियां खड़ी हैं, अब आप पेड़ों के नीचे से गुज़र रहे हैं.”

रोरी जोंस ने हेडसेट का परीक्षण किया और पाया कि हेडसेट में 3डी साउंड सिस्टम मौजूद होने के कारण आस-पास की सही जानकारी मिलती है और यूज़र का आत्मविश्वास बढ़ता है. उन्होंने हेडसेट के परीक्षण का अपना अनुभव बताते हुए कहा, ‘इसने दृष्टिबाधित लोगों में नए सिरे से नए रास्तों पर जाने का आत्मविश्वास पैदा किया है.’ चैरिटी के मुताबिक ब्रिटेन में क़रीब 20 लाख दृष्टिबाधित लोगों में से एक लाख 80 हजार लोग कभी-कभार ही घरों से निकलते हैं या फिर कभी नहीं निकलते हैं. किसी ख़ास रास्ते के बारे में पूछे जाने पर यह हेडसेट ऐसी आवाज़ें पैदा करता है जिससे यूजर को पता चले कि वो सही रास्ते पर है या नहीं. ज़रूरत पड़ने पर हेडसेट “अब दाहिने मुड़िए, अब सीधे चलें” जैसी खास हिदायतें भी देता है.

From BBC Hindi

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.